क्या आपको लगता है कि सीमित समय के ऑफ़र या चल रहे सौदों का खरीदारों पर अधिक प्रभाव पड़ता है? क्यों?
एक डील विशेषज्ञ के रूप में, मैंने देखा है कि सीमित समय के ऑफ़र चल रहे सौदों की तुलना में खरीदारों पर एक मजबूत प्रभाव पैदा करते हैं। वे जो तात्कालिकता लाते हैं, वह एक बड़ी भूमिका निभाती है, जब ग्राहक उलटी गिनती या 24 घंटे के लिए वैध केवल लेबल देखते हैं, तो यह त्वरित निर्णय लेने को ट्रिगर करता है और आवेगपूर्ण खरीद को प्रोत्साहित करता है। लोग ड्राइव के रूपांतरणों को याद करने के डर को याद नहीं करना चाहते हैं। दूसरी ओर, चल रहे सौदे दीर्घकालिक विश्वास और स्थिरता बनाने के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन उन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है क्योंकि कार्य करने की कोई तात्कालिकता नहीं होती है। खरीदार उन्हें बुकमार्क कर सकते हैं, बाद में योजना बना सकते हैं या बस भूल सकते हैं। सीमित समय के सौदे, यहां तक कि छोटे भी, अधिक क्लिक, तेज़ मोचन और समग्र रूप से उच्च जुड़ाव प्राप्त करते हैं। उस ने कहा, सबसे अच्छे परिणाम आमतौर पर दोनों के स्मार्ट मिश्रण से आते हैं, स्थिर मूल्य बिल्डरों के रूप में चल रहे सौदों का उपयोग करते हैं और गतिविधि को बढ़ावा देने, स्टॉक को स्पष्ट करने या वेतन-दिवस सप्ताहांत या मौसमी बिक्री जैसी प्रमुख घटनाओं का समर्थन करने के लिए रणनीतिक रूप से सीमित समय के प्रस्तावों में फेंकते हैं। मेरे अनुभव में, अच्छी तरह से समय पर सीमित समय के ऑफ़र न केवल तेजी से परिणाम देते हैं, बल्कि खरीदारों को यह भी महसूस कराते हैं कि वे कुछ विशेष हथियाने वाले हैं और आज के भीड़-भाड़ वाले ई-कॉमर्स स्पेस में भावनात्मक संबंध महत्वपूर्ण है।
प्रोमो कोड का उपयोग करने के बारे में लोग आपसे सबसे आम सवाल क्या पूछते हैं?
लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं, क्या प्रोमो कोड वास्तव में इतना बचत करते हैं? और इसका उत्तर हां है, खासकर जब बुद्धिमानी से उपयोग किया जाए। एक एकल प्रोमो कोड एक छोटे प्रतिशत की छूट की पेशकश कर सकता है, लेकिन जब चल रही बिक्री, पहली बार उपयोगकर्ता छूट, वफादारी पुरस्कार या रेफरल बोनस के साथ जोड़ा जाता है, तो समग्र बचत आश्चर्यजनक रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है। मैंने देखा है कि कई खरीदार अपने कुल बिल को 15 से 20 प्रतिशत या उससे अधिक तक कम कर देते हैं, बिना इसे महसूस किए, बस उपलब्ध ऑफ़र को ढेर करके। यह हमेशा सबसे बड़ा कोड खोजने के बारे में नहीं है, यह सही समय पर सही कोड का उपयोग करने के बारे में है। स्मार्ट खरीदार जानते हैं कि समय के साथ छोटी छूट भी बढ़ती जाती है, खासकर बार-बार खरीदारी के लिए। मुख्य बात यह है कि वैध ऑफ़र पर ध्यान दें, यह समझें कि वे कैसे इंटरैक्ट करते हैं और चेकआउट के दौरान उन्हें रणनीतिक रूप से लागू करें। चाहे वह मौसमी प्रचार हो, ऐप-अनन्य सौदा हो या सीमित समय का फ्लैश ऑफर हो, हर बचत अवसर समग्र रूप से बेहतर मूल्य में योगदान देता है। एक डील विशेषज्ञ के रूप में, मैं हमेशा कहता हूं कि प्रभावी प्रोमो कोड का उपयोग केवल पैसे बचाने के बारे में नहीं है। यह बेहतर खरीदारी के बारे में है। यहां तक कि सबसे छोटी छूट भी सही मानसिकता और समय के साथ जोड़े जाने पर बड़ा अंतर ला सकती है।
आप कैसे तय करते हैं कि कौन सी छूट वास्तव में खरीदारों को वास्तविक जीवन में सबसे अधिक बचत करने में मदद करेगी?
मैं उन सौदों को प्राथमिकता देता हूं जो वास्तव में रोजमर्रा की खरीदारी पर प्रभाव डालते हैं, जो समझने में आसान होते हैं, लागू करने में आसान होते हैं और आपको आवश्यकता से अधिक खर्च करने के लिए दबाव नहीं डालते हैं। साइटव्यापी छूट, मुफ्त शिपिंग, पहली बार खरीदार कोड और स्टैकेबल प्रचार जैसे ऑफ़र विशेष रूप से मूल्यवान हैं क्योंकि वे लचीले, समावेशी हैं और अधिकांश खरीदारों के लिए काम करते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से इसकी सिफारिश करने से पहले हर सौदे का परीक्षण करता हूं, क्योंकि चेकआउट में विफल रहने वाले कोड की तुलना में कुछ भी निराशाजनक नहीं है। मेरा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि मेरे द्वारा साझा किया गया प्रत्येक प्रस्ताव कार्यात्मक, समय पर और वास्तव में सहायक हो। पैसे बचाना सशक्त महसूस करना चाहिए, भारी या ठीक प्रिंट से भरा नहीं होना चाहिए। सर्वोत्तम छूट हमेशा ज़ोरदार नहीं होती है; वे वही हैं जो चुपचाप वास्तविक बचत प्रदान करते हैं जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। चाहे आप आवश्यक वस्तुएँ खरीद रहे हों या अपना इलाज कर रहे हों, सही ऑफ़र से आपकी खरीदारी अधिक जटिल नहीं बल्कि अधिक स्मार्ट लगनी चाहिए। यह उस तरह का विश्वसनीय, वास्तविक जीवन मूल्य है जिसे मैं दिन-ब-दिन वितरित करने का प्रयास करता हूं।